Excel में रूपये का चिन्ह कैसे बनाएं

भारतीय रूपये का प्रतीक चिन्‍ह को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कैसे टाइप करें यह तो मैं अपनी पिछली पोस्‍ट में बता ही चुका हूँ, अब बात करें कि इसे एक्‍सेल में कैसे लिखें ? तो भई बात यूं है कि एक्‍सेल में इस प्रतीक चिन्‍ह को टाइप करना तो बच्‍चों का खेल है (मेरा मतलब है कि और भी आसान है)।
सिर्फ एक बार करना  है-
Start मेन्‍यु पर क्लिक करते हु > Settings > Control Panel > Regional and Language Options पर जाना है ।
अब Customize पर क्लिक करें ।
अब Currency पर क्लिक कीजिए ।
Currency Symbol के सामने जो $ (या कुछ और) लिखा दिख रहा है, उसकी जगह पर कीबोर्ड से ~ लिख दीजिए । यह ~ बटन बांईं ओर (Left Side) में Esc बटन से नीचे है । जिसे Shift के साथ में दबाने पर यह चिन्‍ह बनेगा ।
अब OK पर क्लिक कर दीजिए ।
फिर से OK पर क्लिक कर दीजिए ।
यह हर बार करना है-
अब एक्‍सेल में काम करते हुए  जहां भी भारतीय रूपये का प्रतीक चिन्‍ह टाइप करना हो उसी Cell या Cell Range को Select करके अपने माउस के दाहिने बटन को क्लिक (Right Click) करने के बाद Format Cell पर क्लिक करें ।
अब Currency पर क्लिक करने के बाद OK पर क्लिक कर दें । बस हो गया... Simple

MS Word में भारतीय रूपये का प्रतीक चिन्ह कैसे टाइप करें

यह तो हम में से अधिकांश लोग जानते ही हैं कि भारतीय रूपये को rupee logo चेहरा मिल गया है । दरअसल 5 मार्च 2009 को भारत सरकार ने भारतीय मुद्रा (रूपया) को शक्‍ल देने अर्थात इसके लिए प्रतीक चिन्‍ह का डिजाइन तैयार करने हेतु एक प्रतियोगिता आयोजित की थी। जिसमें 3331 डिजाइन सरकार को प्राप्‍त हुए और उनमें से एक चिन्‍ह जो कि श्री उदय कुमार धर्मलिंगम् (डीo उदय कुमार) द्वारा डिजाइन किया गया था, को चुने जाने का गौरव प्राप्‍त हुआ । यह लोगो हिंदी (देवनागरी) के 'र' तथा अंग्रेजी (रोमन) अक्षर ‘R’ से मिलता-जुलता है। श्री उदय कुमार के अनुसार इसका जो ऊपरी गोलार्द्ध जो कि कटा हुआ प्रतीत होता है, वह भारतीय राष्‍ट्रीय ध्‍वज 'तिरंगे' के तीन रंग हैं, जो राष्‍ट्रीय गौरव का प्रतीक हैं। अब इसे उपयोग करने के लिए मेरी तरह आप भी अत्‍याधिक उत्‍सुक तो होंगे ही। पर समस्‍या यह है कि अभी तक हमारे सामान्‍य फॉन्‍ट्स में भारतीय रूपये का लोगो शामिल नहीं हो सका है! तो अब क्‍या करें ? ये तो कोई बात नहीं हुई.. खैर टेंशन न लें, हो जाएगा...
पहले मैं यह बता देना जरूरी समझता हूँ कि भई मैं लिनक्‍स का जानकार नहीं हूँ, लिनक्‍स सीखने के लिए मैं उत्‍सा‍हित हूँ, पर स्‍वयं मुझे लिनक्‍स की कोई जानकारी नहीं है, कृपया लिनक्‍स के प्रयोक्‍ता मुझसे अधिक उम्‍मीदें न रखें ।
तो मित्रों भारतीय रूपये को कम्‍प्‍यूटर पर टाइप किये जाने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ उपाय होगा यूनिकोड में स्‍थान मिलना, परन्‍तु इसमें अभी थोड़ा समय लगेगा । सच तो यह है कि अभी रूपये के लोगो को कम्‍प्‍यूटर पर टाइप करने के लिए यूनिकोड में अभी तक इसका मानकीकरण (Standardization) नहीं हुआ है । ऐसी स्थिति में इसे सीधे-सीधे तरीके से टाइप किया जाना बड़ा मुश्किल है, चलिए 'जुगाड़' करते हैं। सर्वप्रथम तो यहां क्लिक करके Rupee Font को डाउनलोड कर लीजिए और फॉन्‍ट को इंस्‍टॉल कर लीजिए। विंडोज xp और बाद के वर्जन्स में फॉन्‍ट को इंस्‍टॉल करने का तरीका सीधा सा है। कंट्रोल पैनल के जरिये फॉन्‍ट फोल्डर खोल लीजिए और उसमें अपने फॉन्‍ट को पेस्‍ट कर दीजिए ।
अब आप भारतीय रूपये का प्रतीक चिन्‍ह कम्‍प्‍यूटर पर टाइप करने में सक्षम हैं, बस आपको इसके लिए खास फॉन्‍ट (Rupee Foradian) को चुनना पड़ेगा।
माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में भारतीय रूपये का प्रतीक चिन्‍ह टाइप करना चाहते हैं तो आप इसका एक जुगाड़ कर सकते हैं-
1- फॉन्‍ट इंस्‍टॉल करें ।
2- माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में एक एक नई फाइल खोलें और Tools > Macro > Record New Macro पर क्लिक करें ।
3- यहां आपसे मैक्रो का नाम रखने के लिए कहा जाएगा, आप चाहें तो इस मैक्रो का कोई नाम रख सकते हैं, यदि न भी रखेंगे तो भी कोई बात नहीं । अब यहां आप कीबोर्ड के आइकन पर क्लिक करें ।
4- अब आपको शॉर्टकट बटन दबाने के लिए कहा जाएगा। यहां Alt बटन के साथ R बटन को दबा दें और इसके बाद Assign पर क्लिक करें । इसके बाद Close पर क्लिक करें ।
5- अब मैक्रो रिकॉर्ड होने लगेगा । जो नई फाइल आपने खोली थी उसे में एक खाली स्‍पेस दें । अब कर्सर कंट्रोल कीज में से वापसी वाली की अर्थात ¬बटन (बैकस्‍पेस नहीं) को एक बार दबा कर वापस पहले वाले स्‍थान पर कर्सर को ले आएं।
6- अब Start Menu पर क्लिक करें, फिर Run पर क्लिक करें और Charmap टाइप करके OK पर क्लिक कर दें ।
7- यहां (Rupee Foradian) फॉन्‍ट चुनकर भारतीय रूपये का चिन्‍ह ढूंढें और उस पर डबल क्लिक करके  Copy पर क्लिक करें
7- अब माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की फाइल पर इसे Paste कर दें और यदि कर्सर अगली लाइन में चला गया हो तो एक बार बैक स्‍पेस की दबा दें ।
8- Tools > Macro > Stop Recording पर क्लिक करें । अब आप इस फाइल को बंद कर दें । भारतीय रूपये के चिन्‍ह वाली इस फाइल को सेव करने की कोई जरूरत नहीं है । अब आप जब चाहें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में Alt के साथ R बटन दबाकर भारतीय रूपये का चिन्‍ह टाइप कर सकते हैं ।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया