कम्प्यूटर से फैक्स भेजें और रिसीव करें

आपने यह तो सुन ही रखा होगा कि कम्‍प्‍यूटर से फैक्‍स भेजे और रिसीव किये जा सकते हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कैसे ? यदि नहीं, तो कोई बात नहीं, आज हम आपको बताए देते हैं कि किस तरह से आप अपने कम्‍प्‍यूटर को फैक्‍स भेजने और रिसीव करने के लिए तैयार कर सकते हैं ।
तो अब आप उत्‍सुक हैं यह जानने के लिए कि कम्‍प्‍यूटर द्वारा फैक्‍स कैसे किये और प्राप्‍त किये जा सकते हैं, तो इससे पहले आपको कुछ छोटी-मोटी बातें और बता देना चाहता हूँ, कि भई कम्‍प्‍यूटर से फैक्‍स दो तरह से भेजे जा सकते हैं- 1- इंटरनेट के द्वारा 2- बिना इंटरनेट के । अब इसमें भी समझने वाली बात यह है कि अगर आप देश में कहीं फैक्‍स भेजना चाहते हैं तो सीधे ही बिना इंटरनेट के फैक्‍स भेज दीजिए जबकि इंटरनेट से फैक्‍स भेजने की आवश्‍यकता केवल तभी है, जबकि आप विदेश में कहीं फैक्‍स भेजना चाहें । तो यह तो थी एक बात, अब सुनिये दूसरी बात । कम्‍प्‍यूटर से फैक्‍स भेजने का अर्थ यह कतई नहीं है कि सारा काम फ्री फोकट में हो जाए। हां लेकिन इसके दूसरे फायदे हैं, जो आप जान लीजिए- मेरा निजी अनुभव है कि कम्‍प्‍यूटर से भेजे गए फैक्‍स साधारण फैक्‍स मशीन की तुलना में अधिक गति से ट्रांसफर होते हैं और अधिकांशत: ठीक ही पहुंचते हैं ।
इंटरनेट के मार्फत फैक्‍स भेजने के लिए आपको किसी नेट फैक्सिंग सर्विस पर रजिस्‍टर करना होगा और हो सकता है कि यह सेवा आपसे कुछ फीस भी चार्ज करे । इसके लिए आपको इंटरनेट से कनेक्‍ट रहना आवश्‍यक है। जबकि दूसरी विधि के लिए आपके पास एक डायल-अप मॉडेम (जी हां, यह वही पुराना डाटा / फैक्‍स / वॉइस मॉडेम है, जिसे आप अब बेकार समझने लगे थे) की आवश्‍यकता पड़ेगी।
अब शुरू करें ? आप भी ना बस... बातों में उलझ जाते हो...
फैक्सिंग सेट करना-
1- सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कम्‍प्‍यूटर के साथ कोई डाटा-फैक्‍स-वॉइस मॉडेम अटैच है और ठीक तरह से इंस्‍टॉल है। जी हां  मैं पुराने जमाने के उसी डायल-अप मॉडेम की बात ही कर रहा हूँ, जिससे आप गुजरे जमाने में इंटरनेट से कनेक्‍ट होते थे। यदि नहीं, तो फिर अपने कम्‍प्‍यूटर से कोई मॉडेम (इंटरनल या एक्‍स्‍टर्नल) लगवा लें। उसके बाद आगे काम शुरू करते हैं-
कंट्रोल पैनल पर जाइये ।
प्रिंटर्स एण्‍ड फैक्‍सेज पर जाइये
सेट अप फैक्सिंग पर क्लिक कीजिए
कम्‍प्‍यूटर यदि आपसे विंडोज की सीडी मांगे तो जिस सीडी से आपने विंडोज इंस्‍टॉल किया था वही सीडी इन्‍सर्ट कर दीजिए। कम्‍प्‍यूटर कुछेक सैकण्‍ड्स में आपके प्रिंटरों की सूची में फैक्‍स नाम से एक नया प्रिंटर इंस्‍टॉल कर देगा। बधाई हो ! आपके कम्‍प्‍यूटर को फैक्‍स भेजने-प्राप्‍त करने में सक्षम बनाने की पहली सीढ़ी आप पार कर गए हैं । यूं समझ लीजिए कि फैक्‍स मशीन आपने खरीद ली है, अब उसे लाइन पर लगाकर चालू करना बाकी है ।
अब नव इंस्‍टॉल प्रिंटर (जिसे कम्‍प्‍यूटर फैक्‍स नाम से दिखा रहा है) को सिलेक्‍ट कर उस पर
राइट क्लिक कीजिए और प्रॉपर्टीज पर क्लिक कीजिए ।
फिर सबसे पहले प्रिंटिंग पीफ्रेंसेज पर क्लिक कीजिए और अपने कम्‍प्‍यूटर द्वारा प्राप्‍त किये जाने वाले फैक्‍स के कागज का आकार चुन लीजिए, यानि वह आकार चुन लीजिए जिस आकार का कागज आपके प्रिंटर पर आसानी से छप सके (सामान्‍यत: A4)। ओके कर दीजिए ।
अब डिवाइसेज पर क्लिक कीजिए ।
फिर प्रॉपर्टीज पर क्लिक कीजिए ।
अब सेंड वाले टैब में TSID के सामने Fax के स्‍थान पर अपना नाम टाइप कर दीजिए । एप्‍लाई पर क्लिक कर दीजिए।
फिर रिसीव वाले टैब पर क्लिक कीजिए और इनेबल डिवाइस टु रिसीव वाले ऑप्‍शन को )जो कि अन-सिलेक्‍टेड है, पर टिक करके इसे) सिलेक्‍ट कर दीजिए । अब CSID के सामने भी Fax के स्‍थान पर अपना नाम टाइप कर दीजिए । अ‍ब प्रिंट इट ऑन के सामने वाले चेक-बॉक्‍स पर क्लिक करके इसे सिलेक्‍ट कर दीजिए और अपने कम्‍प्‍यूटर के साथ अटैच किसी प्रिंटर को चुन लीजिए (जिस पर आप अपने कम्‍प्‍यूटर द्वारा प्राप्‍त किये हुए Fax संदेशों को प्रिंट करना चाहते हों)
एप्‍लाई पर क्लिक कर दीजिए। अब ओके पर क्लिक कर दीजिए ।

फैक्‍स प्रॉपर्टीज पर ओके बटन को क्लिक कीजिए ।
अब आपका फैक्‍स 99 प्रतिशत तैयार है । ओफ्फो 99 प्रतिशत क्‍यूं 100 प्रतिशत क्‍यूं नहीं ?
अरे भई टेलिफोन लाइन से तो जोडि़ये इसे । मॉडेम के लाइन इन वाले सॉकेट में टेलिफोन एक्‍सचेंज से जो तार आ रही है उसे जोड़ दीजिए और एक्‍सटेंशन टेलिफोन के लिए मॉडेम के दूसरे सॉकिट से एक्‍सटेंशन कॉर्ड के जरिये टेलिफोन इंस्‍ट्रुमेंट जोड़ लीजिए । कम्‍प्‍यूटर रीस्‍टार्ट करिये और स्‍वयं को शाबाशी दीजिए । आपने कम्‍प्‍यूटर खरीदकर फैक्‍स मशीन का खर्चा बचा लिया ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया