इंटरनेट के द्वारा फोन पर बात करें

यह तो आपने सुना ही होगा कि इंटरनेट के मार्फत SMS भेजे और प्राप्‍त किये जा सकते हैं। पर इंटरनेट के जरिये फोन ? चौंकिए मत। यह कोई चौंकने का विषय नहीं है ।

आपने कभी VOIP के विषय में सुना है ? नहीं ? कमाल है ! खैर ...

VOIP की फुल फॉर्म है – Voice Over Internet Protocol मेरे खयाल से बात समझ में आ गई होगी कि यह ऐसा जुगाड़ है, जिससे कि इंटरनेट पर आवाज की आवाजाही हो सके । इसके द्वारा कम्‍प्‍यूटर से कम्‍प्‍यूटर या कम्‍प्‍यूटर से फोन और फोन से कम्‍प्‍यूटर पर कॉल किया जाना संभव है । स्‍काइप (स्‍काइपे) का नाम तो आपने सुना ही होगा । स्‍काइपे, गूगल वॉइस, याहू मैसेंजर इत्‍यादि इंस्‍टेंट मैसेंजर्स के बारे में तो आप जरूर जानते होंगे, इनसे कम्‍प्‍यूटर से कम्‍प्‍यूटर पर इंटरनेट के द्वारा बात की जा सकती है, पर शायद आप यह भी जानते हों कि ये सॉफ्टवेयर कम्‍प्‍यूटर से फोन पर बातचीत करने के काम में भी लाये जा सकते हैं। मगर इसमें पंगा ये है कि अभी भारत से भारत में टेलिफोन पर कॉल करने के लिए इन तीनों ही साधनों में दाम / रोकड़ा / पैसा / पइसा / मुद्रा / धन / रूपया खर्च करना पड़ता है, जबकि अमेरिका बात करने के लिए तो आप ''फ्री-फर्स्‍टक्‍लास'' कॉल कर सकते हैं । आपका कोई दोस्‍त / भाई-बंध / रिश्‍तेदार अगर US में रहता हो तो रोज फोन करो, वो भी घंटों लम्‍बी कॉल। वैसे एक सीक्रेट बताऊं ? US में मोबाइल फोन पर Incoming Call के पैसे लगते हैं । यानि खूब तंग किया जा सकता है अपने Rival को । खैर ये तो थी बेसिक बातें... अब कुछ प्रैक्टिकल बात हो जाए ?

तो जल्‍दी से एक वेबसाइट खोलिए http://evaphone.com और अभी कॉल का मजा लीजिए । मगर दोस्‍तों ये इश्‍क नहीं आसां, बस इतना समझ लीजै, इक आग का दरिया है और डूब के जाना है । अर्र र्र र्र ....सॉरी मैं भूल गया था कि ये टैक्‍नीकल ब्‍लॉग है, पूरा लिखने की जरूरत नहीं है, सब समझते हैं । तो मैं कह रहा था कि इसमें एक लोचा है कि आप मुफ्त में तो एक दिन में सिर्फ एक मिनट की एक कॉल ही कर सकते हैं। आपको करना यह है कि डायल-पैड (जो कि स्‍क्रीन पर बना हुआ नजर आ रहा है उस) पर ( Destination देश का Country Code चुनकर) वांछित नम्‍बर (जिस नम्‍बर पर आप बात करना चाहते हैं वह) टाइप करके कॉल के लिए बना हरा बटन दबाइये । आपको कुछ सैकण्‍ड (विज्ञापन के दौरान) इंतजार करने के बाद घंटी (या कॉलर ट्यून) सुनाई देगी । आप अपने मित्र से बात करने के लिए हैडफोन (माइक और ईयरफोन या स्पीकर) के साथ तैयार रहिए ।

एक मिनट की लिमिट खत्‍म करने के लिए हमें वेबसाइट को भुगतान करना पड़ेगा ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया