इंटरनेट के द्वारा फोन पर बात करें

यह तो आपने सुना ही होगा कि इंटरनेट के मार्फत SMS भेजे और प्राप्‍त किये जा सकते हैं। पर इंटरनेट के जरिये फोन ? चौंकिए मत। यह कोई चौंकने का विषय नहीं है ।

आपने कभी VOIP के विषय में सुना है ? नहीं ? कमाल है ! खैर ...

VOIP की फुल फॉर्म है – Voice Over Internet Protocol मेरे खयाल से बात समझ में आ गई होगी कि यह ऐसा जुगाड़ है, जिससे कि इंटरनेट पर आवाज की आवाजाही हो सके । इसके द्वारा कम्‍प्‍यूटर से कम्‍प्‍यूटर या कम्‍प्‍यूटर से फोन और फोन से कम्‍प्‍यूटर पर कॉल किया जाना संभव है । स्‍काइप (स्‍काइपे) का नाम तो आपने सुना ही होगा । स्‍काइपे, गूगल वॉइस, याहू मैसेंजर इत्‍यादि इंस्‍टेंट मैसेंजर्स के बारे में तो आप जरूर जानते होंगे, इनसे कम्‍प्‍यूटर से कम्‍प्‍यूटर पर इंटरनेट के द्वारा बात की जा सकती है, पर शायद आप यह भी जानते हों कि ये सॉफ्टवेयर कम्‍प्‍यूटर से फोन पर बातचीत करने के काम में भी लाये जा सकते हैं। मगर इसमें पंगा ये है कि अभी भारत से भारत में टेलिफोन पर कॉल करने के लिए इन तीनों ही साधनों में दाम / रोकड़ा / पैसा / पइसा / मुद्रा / धन / रूपया खर्च करना पड़ता है, जबकि अमेरिका बात करने के लिए तो आप ''फ्री-फर्स्‍टक्‍लास'' कॉल कर सकते हैं । आपका कोई दोस्‍त / भाई-बंध / रिश्‍तेदार अगर US में रहता हो तो रोज फोन करो, वो भी घंटों लम्‍बी कॉल। वैसे एक सीक्रेट बताऊं ? US में मोबाइल फोन पर Incoming Call के पैसे लगते हैं । यानि खूब तंग किया जा सकता है अपने Rival को । खैर ये तो थी बेसिक बातें... अब कुछ प्रैक्टिकल बात हो जाए ?

तो जल्‍दी से एक वेबसाइट खोलिए http://evaphone.com और अभी कॉल का मजा लीजिए । मगर दोस्‍तों ये इश्‍क नहीं आसां, बस इतना समझ लीजै, इक आग का दरिया है और डूब के जाना है । अर्र र्र र्र ....सॉरी मैं भूल गया था कि ये टैक्‍नीकल ब्‍लॉग है, पूरा लिखने की जरूरत नहीं है, सब समझते हैं । तो मैं कह रहा था कि इसमें एक लोचा है कि आप मुफ्त में तो एक दिन में सिर्फ एक मिनट की एक कॉल ही कर सकते हैं। आपको करना यह है कि डायल-पैड (जो कि स्‍क्रीन पर बना हुआ नजर आ रहा है उस) पर ( Destination देश का Country Code चुनकर) वांछित नम्‍बर (जिस नम्‍बर पर आप बात करना चाहते हैं वह) टाइप करके कॉल के लिए बना हरा बटन दबाइये । आपको कुछ सैकण्‍ड (विज्ञापन के दौरान) इंतजार करने के बाद घंटी (या कॉलर ट्यून) सुनाई देगी । आप अपने मित्र से बात करने के लिए हैडफोन (माइक और ईयरफोन या स्पीकर) के साथ तैयार रहिए ।

एक मिनट की लिमिट खत्‍म करने के लिए हमें वेबसाइट को भुगतान करना पड़ेगा ।

हिंदी टूलकिट को इंस्टॉल कैसे करें


हिंदी टूलकिट के बारे में सबसे पहले मैं ये बताना बेहद जरूरी समझता हूँ, कि यह यूटिलिटी मेरे द्वारा डिवेलॉप नहीं की गई है। न ही मुझे इसके डेवेलपर के बारे में कुछ अता-पता है। यह यूटिलिटी अब से करीब ढाई साल पहले मुझे नेट खंगालते-खंगालते यूं ही अचानक मिल गई थी। मुझे काम की लगी, तो मैंने इसे संभालकर रख लिया। फिर जरूरत पड़ने पर मैंने एकाध बार और भी इसे डाउनलोड करके रख लिया ।
अब बात करते हैं कि ये यूटिलिटी आखिर काम क्‍या आती है और इसे कैसे काम में लें ?
तो भई जैसा कि नाम से ही स्‍पष्‍ट है, हिंदी में काम करने के लिए एक खास यूटिलिटी है, जिसके द्वारा हम अपने कम्‍प्‍यूटर को यूनिकोड कम्‍प्‍लायंट बनाते हुए हिंदी भाषा में लिखने के लिए देवनागरी लिपि में टाइप कर सकते हैं।
ज्‍यादातर लोगों का कहना है कि वे हिंदी में काम तो करना चाहते हैं, पर क्‍या करें ज‍ब भी हिंदी में कोई मैटर तैयार करके कहीं भेजते हैं तो सामने वाले व्‍यक्ति के कम्‍प्‍यूटर पर वही फॉन्‍ट इंस्‍टॉल न हो तो सारे मैटर की मां-बहन एक हो जाती है। इसी का ईलाज है हिंदी टूलकिट । इसे इंस्‍टॉल करने के लिए ये कदम उठाएं-
  • यहां दिये गये लिंक से या अन्‍य किसी स्‍थान से जहां यह उपलब्‍ध हो डाउनलोड अथवा प्राप्‍त कर लें ।
  • इसे इंस्‍टॉल कर लें । इंस्‍टॉल करने के लिए-
  • हिंदी टूलकिट के आइकन पर डबल क्लिक करें (सुनिश्चित कर लें कि आपके पास एडमिनिस्‍ट्रेटर अधिकार हैं)।
  • अब कम्‍प्‍यूटर आपको हिंदी टूलकिट इंस्‍टॉल किये जाने के बारे में चेतावनी देते हुए पूछेगा कि यदि आप इंस्‍टॉल करना चाहते हैं तो नेक्‍स्‍ट पर क्लिक करें, जाहिर है आपको यहां नेक्‍स्‍ट पर क्लिक करना है।
  • अब कम्‍प्‍यूटर आपसे पूछेगा कि कहां इंस्‍टॉल करना है, यदि आप कम्‍प्‍यूटर के काम में ज्‍यादा दखलंदाजी करना पसंद नहीं करते हैं तो बिना सोचे समझे यहां नेक्‍स्‍ट पर क्लिक कर दीजिए, कोई टेंशन की बात नहीं है।
  • एक बार फिर से यहां नेक्‍स्‍ट पर क्लिक कर दीजिए। इससे स्‍टार्ट मेन्‍यु में भी इसकी एंट्री हो जाएगी, ये अलग बात है कि उसकी जरूरत आपको कभी शायद ही पड़े... ।
  • अब कम्‍प्‍यूटर अपना काम करके आपसे पूछेगा कि क्‍या आप कम्‍प्‍यूटर को री-स्‍टार्ट करना चाहते हैं या बाद में करेंगे । यहां आप No, I will restart the computer later वाला विकल्‍प चुनकर यहां फिनिश पर क्लिक कर दीजिए।
  • हिंदी टूलकिट सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल तो हो चुका है अब आपके कम्‍प्‍यूटर को इसके साथ काम करने के लिए तालमेल बिठाना है । जिसके लिए-
  • Start मेन्‍यु पर क्लिक करें।
  • Control Panel पर क्लिक करें।
  • Regional and Language Options पर डबल क्लिक करें।
  • Languages पर क्लिक करें।
  • Details पर क्लिक करें।
  • Add पर क्लिक करें।
  • Input language वाले विकल्‍प में हिंदी चुनें।
  • Keyboard layout / IME के सामने टिक करें।
  • की-बोर्ड से End बटन दबाकर HINDI IME को चुनें।
  • OK पर क्लिक करें।
  • फिर से OK पर क्लिक करें।
अब आप हिंदी में काम कर सकने में सक्षम हैं।


सॉफ्टवेयर के लिए यहां क्लिक करें। 

अभी तक इतनी बार यह देखा गया