ये... वेबसाइट कैसे बनाते हैं ? [Updated]

आम तौर पर हम सभी लोगों के मन में कभी न कभी ये बात जरूर आती है कि अपनी भी एक वेबसाइट बनाई जाए। मेरे मन में भी यही बात आती थी, तभी तो मैं इस ब्‍लॉग पर लिखने लगा। खैर...
सबसे पहले यह बता दूं कि आम तौर पर एक खास तरह की कोडिंग की जाती है, जिसे HTML कहा जाता है, जिसके जरिये वेबसाइट डिजाइन की जाती है। यानि कि वेबसाइट का कंटेंट तैयार किया जाता है। जिसे वेब-पेज कहा जाता है। इन वेब-पेजों का समूह ही वेबसाइट कहलाता है।
आजकल HTML कोडिंग के अलावा भी कई अन्‍य तरह की कोडिंग की जाती है। खैर मेरा मक्‍सद आपको HTML कोडिंग सिखाना नहीं है, मुझे पता है कि हम में से कई लोगों को ये कोडिंग वाला काम काफी बोरिंग लगता है, ऐसे ही लोगों की लिस्‍ट में मेरा नाम भी शामिल है :) खैर.. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक हिस्‍सा Microsoft Front Page खास तौर पर इसी काम को करने के काम आता है। इसके अलावा भी कई टूल्‍स हैं, जो आपको HTML कोडिंग सीखे बिना अपना वेबपेज बनाने में मदद करेंगे जैसे- Dream Weaver,  .... (अरे नाम याद नही आ रहा यार) ।
कुछ मित्रों को कोडिंग से प्रेम हो सकता है उनके लिए गूगल देवता के आशीर्वाद से ढूंढकर लाया हूं यह लिंक, इस पर क्लिक करके HTML के ट्यूटोरियल की सहायता से उसे (हिन्दी में) सीख सकते हैं (इस लिंक पर उपलब्ध ट्यूटोरियल मेरे द्वारा तैयार किया गया नहीं है)
अब बात रही बाकी चीजों की। तो भई वेबपेज डिजाइन करने के अलावा हमें जरूरत होती है वेबसाइट के एक नाम की जो कि यूनीक हो यानि किसी और वेबसाइट का वही नाम न हो। इस नाम को डोमेन नेम कहते हैं। यहां यह बता देना जरूरी है कि वेबसाइटों के नामकरण के लिए कुछेक नियामक संस्‍थाएं विश्‍वव्‍यापी रूप से काम करती हैं, जहां पर आपको नाम रजिस्‍टर कराना होता है। इसके लिए आपने उनको कुछ भुगतान भी करना होता है।
अब आपने नाम भी रजिस्‍टर करा लिया और वेबसाइट भी तैयार है, लेकिन सारी दुनिया भर के लोग आपकी वेबसाइट को देख सकें, इस‍के लिए जरूरी है कि आपकी वेबसाइट एक ऐसे कम्‍प्‍यूटर पर स्‍टोर की गई हो, जो पूरे 24 घण्‍टे 365 दिन चालू रहे और तेज गति इंटरनेट से जुड़ा रहे। तेज गति इंटरनेट से इसलिए ताकि आपके क्‍लाइंट को आपकी वेबसाइट खुलने का इंतजार ना करना पड़े।
यहां मैं कहूँगा कि अगर आप केवल अपनी वेबसाइट के लिए अपने घरेलू कम्‍प्‍यूटर को 24 घंटे 365 दिन चालू रखने के बारे में सोच रहे हैं तो बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। आपको जरूरत है एक वेब होस्टिंग सर्विस प्रवाइडर की सेवाओं की। तो आप अपनी वेबसाइट अपनी वेब होस्टिंग सर्विस प्रदाता के सर्वर (कम्‍प्‍यूटर) पर अपनी वेबसाइट सेव कर दें और डोमेन रजिस्‍ट्रार सेवा को इस वेब होस्टिंग सर्विस प्रवाइडर का गठजोड़ कर दें यानि कि अपने डोमेन रजिस्‍ट्रार सर्विस खाते में यह इंगित कर दें कि जब कोई यूजर आपके द्वारा रजिस्‍टर किये गये डोमेन नेम को तलाश करे तो आपका डोमेन रजिस्‍ट्रार उसे आपके वेब होस्टिंग सर्वर की ओर भेज देवे।
बस हो गया और क्‍या बताऊं.... ! अपनी आगामी पोस्‍टों में इन चीजों के बारे में और विस्‍तार से बताऊंगा। सबसे पहले तो डोमेन नेम के बारे में ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया