नॉन यूनिकोड को यूनिकोड में बदलें

अक्‍सर ऐसा होता होगा जब आपने कहीं से हिन्‍दी में तैयार किया हुआ मैटर कहीं से मंगवाया हो, और वह फॉण्‍ट जिसमें कि वह मैटर तैयार किया गया है, आपके कम्‍प्‍यूटर पर इंस्‍टॉल न होने के कारण Junk या Grabled Characters के रूप में यानि ऊटपटांग दिखाई देता है। या कभी हमारी बनाई फाइल किसी दूसरी जगह पर भेजनी हो, जहां वह Particular Font जिसमें आपने काम किया है, वह उपलब्‍ध न हो तो आपकी पूरी मेहनत बेकार समझी जा सकती है। कभी कभी तो ऐसा भी होता है कि मैटर को Select करके, उस फॉण्‍ट की जगह अन्‍य हिन्‍दी फॉण्‍ट में उस मैटर को देखने का प्रयास किया जाता है, जिस कारण अक्‍सर फॉर्मेटिंग तो बिगड़ती ही है, मैटर में बीच-बीच में कई गलतियां भी महसूस होती हैं, जो कि वास्‍तव में होती नहीं, बदले हुए फॉण्‍ट के कारण महसूस होती हैं।
मेरे साथ ऐसा बहुत बार हुआ है, और अ‍ब जबकि मैं यूनिकोड आधारित फॉण्‍ट में सीधे ही लिखने लगा हूँ, तो अब तो अक्‍सर होता है, क्‍योंकि अभी भी कुछ लोग पुरानी लकीर ही पीट रहे हैं, जबकि यूनिकोड आधारित कई देवनागरी फॉण्‍ट्स उपलब्‍ध हैं और हिन्‍दी टाइपिंग टूल्‍स भी। कुछ लोग आWebdunialogoदतन भी पुराने नॉन यूनिकोड हिन्‍दी फॉण्‍ट्स जिन्‍हें लीगेसी फॉण्‍ट भी कहा जाता है, का प्रयोग करते आ रहे हैं। खैर... हम बात कर रहे थे कि जंक कैरेक्‍टर्स दिखाई देते हैं तो ईलाज है वही.... Unicode आधारित फॉण्‍ट। लेकिन कितना अच्‍छा हो कि नॉन यूनिकोड फॉण्‍ट्स को यूनिकोड में बदला जा सके ? तो मैं आपको बता दूं, कि ऐसे साधन भी उपलब्‍ध हैं। जैसे कि मेरी पसंदीदा वेबसाइट वेबदुनिया जो कि मेरे लिए सचमुच प्रेरणा का स्रोत है। वेबदुनिया के लोगो वाले इस चित्र पर क्लिक करके आप यूनिकोड में बदलने वाले पेज को खोल सकते हैं।
इस लिंक पर क्लिक करके आपको करना यह भर है कि अपना फॉण्‍ट (या फॉण्‍ट फैमिली) चुनकर, अपना मैटर बांईं तरफ पेस्‍ट कर दें और नीचे कन्‍वर्ट पर क्लिक कर दें। आपका मैटर यूनिकोड फॉण्‍ट में बदल गया है। यही नहीं, इस लिंक के जरिये आप हिन्‍दी के अतिरिक्‍त भी अन्‍य कई भारतीय भाषाओं में अपने मैटर को यूनिकोड आधारित फॉण्‍ट में बदल सकते हैं।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया