बिना किसी बाहरी सॉफ्टवेयर के अपने कम्प्यूटर पर किसी खास वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें

वैसे तो बहुत सारे सॉफ्टवेयर्स उपलब्‍ध हैं वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए, जिनमें से कुछ तो मुफ्त भी हैं लेकिन ये तरीका थोड़ा सा अलग है। इस तरीके में आप उस वेबसाइट को खोलने के लिए किसी पासवर्ड को सेट नहीं करते, नतीजा- इस तरीके से वेबसाइट ब्लॉक करने पर जब कोई यूजर उस वेबसाइट को खोलने की कोशिश करता है, तो उससे पासवर्ड की मांग नहीं की जाती, जिससे उसे पता ही नहीं लग पाता कि फलां वेबसाइट ब्लॉक कर दी गई है,बल्कि कोई अन्‍य वेबसाइट खुल जाती है (जो आप सेट करें) । कम्प्यूटर को प्रयोग करने वाला इसे प्राय: वायरस का प्रभाव मान लेता है।

तो शुरू करते हैं। इस विधि में हम एक फाइल में थोड़ी से फेरबदल करते हैं। फाइल की लोकेशन होती है- C:\WINDOWS\system32\drivers\etc और फाइल का नाम होता है Hosts तो आप तैयार हैं ना ?

लेकिन रूकिये... आगे बढ़ने से पहले दो-तीन जरूरी काम कर लीजिए। पहला तो यह कि इस फाइल का बैक-अप ले लीजिए यानि इस फाइल की नकल तैयार कर लीजिए और उसे कहीं सुरक्षित रख लीजिए, ताकि किसी गलती हो जाने की स्थिति में हालात काबू में किये जा सकें।

अब ऐसा करिये कि उस वेबसाइट का IP ऐड्रेस पता कर लीजिए जो आप खुलवाना चाहते है, जैसे  कि गूगल के लिए 74.125.227.120 , 74.125.227.127 और 74.125.227.119 इत्यादि। बस सारा होमवर्क पूरा हो गया। काम शुरू करते हैं।

तो ऊपर बताई हुई फाइल को नोटपैड में खोलिए और सबसे आखिर में उस वेबसाइट का आई पी ऐड्रेस लिख डालिए, जो आप (बदले में) खुलवाना चाहते हैं। एक स्पेस दीजिए, और फिर लिखिये उस वेबसाइट का नाम जो आप ब्लॉक करना चाहते हैं। ध्यान रहे, आपको कम से कम दो लाइनें जोड़नी हैं- एक तो www के साथ और दूसरी लाइन में बिना www के । माल लीजिए आप फेसबुक को अपने कम्प्यूटर पर ब्लॉक करना चाहते हैं और उसके बदले गूगल खोलना चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको करना उस फाइल की आखिरी लाइन में यह जोड़ना है-

74.125.227.120 www.facebook.com
74.125.227.120 facebook.com

फाइल को सेव कर दीजिए और अपने ब्राउजर (इंटरनेट एक्सप्लोरर, फायरफॉक्स, गूगल क्रोम वगैरह) को एक बार पूरी तरह बन्‍द कर दीजिए, फिर दुबारा चला कर देखिये। ...अरे ये तो हो गया।

7 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…

Lekin kisi website ka ip address pata kaise karen???

दीपक शर्मा ने कहा…

विंडोज में Ctrl व R बटनों को एकसाथ दबाएं।
अब जो विंडो आए उसमें लिखें cmd और एंटर कर दें। कमांड प्रॉम्प्ट पर पहुंच जाएंगे।
अब कमांड प्रॉम्प्ट पर लिखें ping उसके बाद एक अक्षर के बराबर स्पेस और फिर उस वेबसाइट का नाम, जिसका ip एड्रेस पता करना है। फिर एंटर कर दें।
उस वेबसाइट का आई पी एड्रेस आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

बेनामी ने कहा…

Thanks ,,,,,padam

दीपक शर्मा ने कहा…

Thanks तो आपको, जिन्होंने इसे पढ़ा और शायद पसंद भी किया।

बेनामी ने कहा…

दाढ़ीबाले जी बहुत अच्छा लिखते हो आप.

दीपक शर्मा (दाढ़ीवाला) ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
दीपक शर्मा (दाढ़ीवाला) ने कहा…

पसंद और तारीफ करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद जी

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया