दूरदर्शन फ्री-डिश पर ज्यादा चैनल कैसे पाएं

दोस्त से पुराना TV Tuner Card मिल गया,  सोचा अपने कमरे में TV चलाने के लिए एक DTH सिस्टम लगवा लिया जाए। एक मिलने वाले के बारे में पता लगा था कि वे डिश एंटेना वगैरह install करते हैं, उनसे बात की तो उन्होंने मुझे बताया कि उनके पास एक ऐसा DTH Receiver उपलब्ध है, जिससे दूरदर्शन के डीटीएच से ज्यादा चैनल देखे जा सकते हैं । अब झूठ नहीं कहूंगा, मैं भी लालच में आ गया, और उनसे वो रिसीवर ले लिया, स्वाभाविक है, मंहगा मिला।

श्रीमानजी ने कनेक्शन लगाया, चलाया, सचमुच चैनल मेरे वाले से ज्यादा थे। मैंने उन्हें 'पे' किया, और वो चलते बने। लेकिन थोड़ी ही देर में मेरे मारूति जी ने रिसीवर की सेटिंग छेड़ दी। नतीजा ये कि उस रिसीवर से चैनल स्कैन कराने पर भी अब केवल दूरदर्शन के डीटीएच वाले चैनल ही आ रहे थे। मैं समझ गया कि मेरे साथ धोखा हुआ है। अब मत्थामारी शुरू, क्योंकि clue मिल गया था कि इसी रिसीवर पर 59 ही नहीं, लगभग 100 चैनल आ सकते हैं। सॉफ्टवेयर दोनों रिसीवरों का एक ही था, सो अपने रिसीवर पर तिकड़मबाजी से मिला यह परिणाम कि दूरदर्शन के डीटीएच पर बिना रीचार्ज किये (विभिन्न भाषाओं के) लगभग सवा सौ चैनल देखे जा सकते हैं। तरीका, बहुत ज्यादा आसान है।

मेन्यू पर जाएं

प्रोग्राम सेटअप पर जाएं

ऑटो स्कैन पर जाएं

और फिर स्कैन कर लें।

नहीं, मजाक नहीं था, इससे आप डीडी डायरेक्ट प्लस वाले 59 चैनल प्राप्त कर सकेंगे, इससे आगे यही प्रक्रिया दुबारा दोहरानी है, इससे आप अन्य चैनल भी प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन केवल एक काम और करना है, केवल इतना करना है कि

Auto Scan वाले ऑप्शन में

22 K वाले ऑप्शन को On करते हुए स्कैन करना है,

केवल इतना सा करने से लगभग 60 चैनल प्राप्त किये जा सकते हैं, जिसमें से कुछ चैनल दूरदर्शन पर आने वाले चैनल भी हैं, जिन्हें आप डिलीट भी कर दें, तो भी आपको सैंकड़ों चैनल देखने को मिलेंगे।

है ना आसान ?

2 टिप्‍पणियां:

जसवंत लोधी ने कहा…

शुभ seetamni. blogspot. in

बेनामी ने कहा…

tv tuner koi sa bhi ho

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया