अपने Desktop को Web Server में कैसे बदलें ?"

......तो बच्चा लोग बजाओ ताली, अब हम कुछ ही मिनटों में अपने Desktop कम्प्यूटर को एक वेबसर्वर में बदलने की जानकारी पाने वाले हैं! नहीं... नहीं.... हम इसे बदलने के लिए इसे खोलने की बात नहीं कर रहे। मैंने हार्डवेयर चेंज करने की बात नहीं कर रहा। मैं यह मानकर चल रहा हूं, कि आपके पास एक अच्छी configuration वाला यानि बेहतर हार्डवेयर वाला PC है, जिसमें हम केवल Software के मार्फत उसे वेबसर्वर बनाएंगे।
ऊपर जो लिखा है, उससे इतना तो साफ हो गया होगा कि ऐसा किया जा सकता है। अब पहले ये जान लें कि ऐसा करने के लिए हमारे पास विकल्प क्या क्या हैं ? तो भई सबसे ज्यादा प्रचलित विकल्प है- XAMPP, WAMP, IIS, Nginx और Apache अपनी सुविधा, पसंद और जरूरत के मुताबिक आप कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।
इनमें से IIS आपके विंडोज डिस्ट्रीब्यूशन का ही एक हिस्सा होता है (अलग से भी इंस्टाल या अपग्रेड कर सकते हैं), जिसे आप विंडोज में Add Remove Programs के माध्यम से install कर सकते हैं। यदि आप ASP.net वगैरह में अपने वेबपेज तैयार करना चाहते हैं, तो ये सबसे अच्छा विकल्प है। यही एकमात्र ऐसा प्रचलित वेबसर्वर है, जो कि मूलत: विंडोज के लिए उपलब्ध है, बाकी सब मूलत: हैं तो लिनक्स के लिए, लेकिन उनके विंडोज संस्करण भी उपलब्ध हैं।
यदि आप Nginx (एंजिन एक्स) में इच्छुक हैं तो जान लीजिए कि Netflix, Hulu, Pinterest, CloudFlare, Airbnb, WordPress.com, GitHub, SoundCloud, Zynga, Eventbrite, Zappos, Media Temple, Heroku, RightScale, Engine Yard और MaxCDN वेबसाइटें Nginx पर ही चलती हैं। लेकिन अभी विंडोज के लिए इसमें कई समस्याएं हैं। मतलब ये कि यह software लिनक्स के लिए उपलब्ध है, बढि़या तरह से काम करता है पर विंडोज के लिए अभी यह ठीक नहीं है।
अब बात करते हैं Apache की! तो भई बात ये है कि मेरी जानकारी के अनुसार Apache सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेबसर्वर है। हालांकि इसमें भी एक पेंच है। अगर आप ASP.net में अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो दिक्कत है। अगर आप PHP में अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो यह यानि Apache विंडोज पर PHP Website के लिए  सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।
असल में ये वेबसर्वर सॉफ्टवेयर्स यानि Nginx और Apache, ये किसी पैकेज के रूप में हमें हमेशा नहीं मिलते, बल्कि अक्सर स्क्रिप्ट के रूप में जिप फाइल में मिलते हैं। जिन्हें एक नया प्रयोक्ता (USER) अक्सर समझ नहीं पाता कि कैसे इंस्टॉल करें, ऐसे में XAMPP और WAMP हमें पैकेज के रूप में यानि EXE फाइल के रूप में मिलते हैं, जिन पर डबल क्लिक करके इन्हें इंस्टॉल किया जाकता है(यह अलग बात है कि उसके बाद भी कन्फिगर तो करना ही पड़ता है)। इनमें से XAMPP का मतलब X यानि कोई ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज या लिनक्स) Apache, MySQL, Perl और PHP है। जबकि WAMP में W का मतलब Windows है।
कहने का मतलब ये है कि XAMPP और WAMP भी Apache सर्वर ही हैं, बस उन्हें इंस्टॉल करने के लिए आपको केवल डबल-क्लिक करना होता है। 
तो आप अपना पसंदीदा वेबसर्वर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके तैयार रखें। इंस्टॉल करने की जानकारी अन्य पोस्ट में।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया