32 बिट या 64 बिट ? क्या मुसीबत है!!!

आजकल ये दो शब्द खूब सुनने में आ रहे हैं। जिनमें से एक है 32 बिट और दूसरा है 64 बिट ये दोनों शब्द प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों के लिए प्रयोग किये जा रहे हैं। यानि कि 32 बिट प्रोसेसर और 64 बिट प्रोसेसर और इसी तरह 32 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम और 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम। पर ये है क्या माजरा इसे थोड़ा समझते हैं।

असल में कम्प्यूटर का सीपीयू (प्रोसेसर) जब काम करता है तो वास्तव में वह एक तरह से गणितीय या तार्किक गणनाएं (Mathematical or Arithmetical Calculations)  कर रहा होता है। अब ये गणनाएं कितनी सूक्ष्मता से या कितनी दक्षता से कर पा रहा है, यह महत्वपूर्ण प्रश्न है। आज के समय में पहले से ज्यादा दक्ष यानि efficient प्रोसेसर बाजार में हैं, जो कि में 32 की बजाय 64 बिट डाटा को एक ही बार में प्रोसेस करने में सक्षम हैं।

अब हम ये समझें कि इसका क्या फायदा या नुकसान है। तो भई नई तकनीक वाले यानि 64 बिट वाले प्रोसेसर पहले से ज्यादा तेज हैं, एक बात। दूसरी बात ये कि अगर आपने 4 Gb से ज्यादा रैम लगा रखी है, तो 32 बिट वाले प्रोसेसर उसे ठीक से हैंडल नहीं कर पाते, जबकि 64 बिट प्रोसेसर इस काम में माहिर हैं। खैर.... हमें क्‍या? हम तो अब बात करते हैं 32 और 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में।

तो भई अगर आपने अपने कम्प्‍यूटर में 64 बिट वाला प्रोसेसर लगाया है,तो आपके लिए दोनों विकल्प खुले हैं। आप चाहें तो 32 बिट वाला विंडोज भी इंस्टाल कर सकते हैं, और 64 बिट वाला भी।

पर अगर आपके कम्प्यूटर में पुराने वाला यानि 32 बिट वाला प्रोसेसर लगा है, तो आप 64 बिट वाला ऑपरेटिंग सिस्टम पहले तो इंस्टाल ही नहीं कर सकेंगे, अगर तुक्के से हो भी गया,तो वह ठीक से काम नहीं करेगा। वैसे एक बात जो मैंने पहले बताई, वो ये भी है कि अगर आपके पास 4Gb से ज्यादा रैम है तो 32 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उसका कोई महत्व नहीं, क्योंकि – मेरे तो गिरधर गोपाल दूसरो न कोई....! सॉरी गलत ट्रैक लग गया था। खैर मतलब तो समझ गए ना ?

अब सवाल ये है कि कैसे पता चलेगा कि आपका प्रोसेसर / विंडोज 32 बिट वाला है या फिर 64 बिट वाला ?

प्रोसेसर यानि CPU के लिए उसका मॉडल नम्बर गूगल देवता को बता दीजिए, अपने आप जन्मप‍त्री बता देंगे हां (वैसे खरीदते समय प्रोसेसर जिस डब्बे में आया था, अगर उसे न फेंका हो, तो उसपर भी लिखा होता है)।

किन्तु विंडोज के मामले में थोड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। अगर आप विंडोज xp प्रयोग कर रहे हैं तो My Computer पर Right Click करके Properties पर Click करें। वहां अगर आपको System वाले हिस्से में x64 Edition लिखा दिखाई दे तो समझें 64 बिट वाला है, नहीं तो अपना वही 32 बिट वाला।

विंडोज 7 के मामले में आपको Start मेन्यू पर क्लिक करके Computer पर Right Click करें, फिर Properties पर क्लिक करें। ध्यान से पढ भी लिया करो कभी, वहां साफ-साफ लिखा है, 32 बिट या 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया