क्या विंडोज 10 सचमुच फ्री में मिल रहा है ?

तो आखिर विंडोज ने भी मेरी और आपकी तरह, 29 जुलाई को खुद को अपडेट कर ही लिया! क्यों न करता भला ? अस्‍तित्वि का प्रश्न जो था! खैर हमें क्या? हमें तो अपने अपडेट से मतलब! तो भई बात ये है कि अब तक हम में से ज्यादातर लोग विंडोज की पाइरेटेड कॉपी से विंडोज इंस्टॉल करके काम चला रहे होते थे। पर भई जब माइक्रोसॉफ्ट खुद ही विंडोज 10 फ्री में दे रहा है तो हमें क्या पागल कुत्ते ने काटा है जो हम पाइरेटेड कॉपी से विंडोज इंस्टॉल करें ?

कुल मिलाकर कहना ये चाहता हूं कि विंडोज 10 माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट से 100% legally, आधिकारिक रूप से, पूरी तरह बिना फर्जीवाड़े के ही, एक नंबर में डाउनलोड किया जा सकता है, इंस्टॉल किया जा सकता है, और हॉं, इसमें 30 दिन के बाद कोई वार्निंग वगैरह भी नहीं मिलेगी।

लेकिन इसमें एक पेंच है। पेंच ये है बहनों और भाइयों, भ्राता और भोजाइयों, जैन्टलमेन एण्ड लेडियों, मम्मियों और डैडियों कि ये केवल उनके लिए फ्री है, जिन्होंने पहले से विंडोज 7, 8 या फिर 8.1 अपने कम्यूा डटर पर इंस्टॉ ल कर रखा है। यानि आप फ्री में सिर्फ अपग्रेड कर सकते हैं, फ्री में क्लीन इंस्टॉल नहीं कर सकते। खैर.... हमें क्या....

अब अच्छी बात ये है कि हम में से ज्यादातर लोग उस्ताद हैं। एक्िाटवेटर से ऐक्टिवेट करके विंडोज के ये ऊपर गिनाए हुए वर्जन चला रहे हैं, जिसे भी विंडोज 10 से अपग्रेड किया जा सकता है। इसके लिए केवल इतना करने की जरूरत है कि यहां क्लिक करके विंडोज 10 की कॉपी अपने लिए रिजर्व करानी है।

पहले ये समझ लें कि अभी आप विंडोज का कौनसा वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि विंडोज भी आपको उसी के आधार पर मिलेगा। कितने बिट (विंडोज़) वर्जन है?

यदि आप विंडोज 7 स्टार्टर या होम (या होम प्रीमियम) इस्तेमाल कर रहे हैं, तो विंडोज 10 का होम वर्जन आपके लिए है। यदि आप विंडोज 7 प्रोफेशनल या अल्टीमेट वर्जन प्रयोग कर रहे हैं तो विंडोज 10 प्रोफेशनल में अपग्रेड कर सकेंगे इसी तरह अगर आप विंडोज 8.1 चला रहे हैं तो आपको विंडोज 10 होम फ्री अपग्रेड मिलेगा जबकि विंडोज 8 के बाकी सभी संस्करणों के लिए वि़डोज 10 प्रोफेशनल का विकल्प रखा गया है। विंडोज फोन 8.1 से विंडोज 10 मोबाइल मिलने की भी खबरें हैं, पर अभी कुछ नहीं, सिवाय इंतजार के।

1 टिप्पणी:

बेनामी ने कहा…

वाह .... दाढ़ी वाला जी, अच्छी पोस्ट. अभिनंदन। ....

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया