विंडोज लाइव राइटर के पंगे

तो भई अब जबकि विंडोज को अपग्रेड तो कर लिया, अब पुराने कुछ सॉफ्टवेयर हमारा साथ देने को तैयार नहीं हैं। खास तौर पर ये दिक्कतें उन लोगों को तो और भी ज्यादा हो रही होगी, जिन्होंने नए जमाने में नए हार्डवेयर पर काम करना शुरू कर दिया है, और 64 बिट वाले संस्करण को अपना लिया है। लेकिन क्या करें, अब समय के साथ नहीं चलेंगे तो पिछड़ जाएंगे ना !!  ऐसा ही कुछ मेरे साथ भी हुआ। अक्सर ब्‍लॉगिंग के लिए मैं अंकल सैम यानि माइक्रोसॉफ्ट के एक offline Tool जिसका नाम है विंडोज लाइव राइटर का इस्तेमाल करता था, को विंडोज 10 पर इंस्टाल ही नहीं कर पा रहा था। दुख-सुख पाकर किसी तरह कर भी लिया, तो फिर वही दो साल पुराना पंगा फिर शुरू !! मेरे आई-डी और पासवर्ड को ही गलत बताने लगा, जबकि वह बिल्कुल सही था।
असल में विंडोज लाइव राइटर विंडोज XP के जमाने से चला आ रहा एक प्रोग्राम है, जो कि कई अन्य प्रोग्राम्स के साथ फ्री में उपलब्‍ध है। न केवल फ्री में उपलब्‍ध है, बल्‍कि offline blogging के लिहाज से सबसे बेहतर प्रोग्राम्स में से एक है। तो Windows Essentials नाम के सॉफ्टवेयर्स के समूह का एक छोटा सा हिस्सा यह प्रोग्राम उस जमाने में विंडोज लाइव मैसेंजर, स्‍काइड्राइव (जो कि अब वनड्राइव कहलाता है), विंडोज लाइव मेल, आउटलुक, विंडोज लाइव मेल, आउटलुक कनेक्‍टर और फोटो गैलेरी वगैरह के साथ आता था।  मतलब की बात यह है कि यह सॉफ्टवेयर विंडोज XP से लेकर विंडोज 8.1 तक के संस्करणों के लिए उपलब्‍ध है, विंडोज 10 के लिए नहीं।

मगर…. मगर जैसे ही आप इसे ब्लॉगर के लिए कन्फिगर करने लगते हैं, यह आपके सही पासवर्ड को भी गलत बता देता है, और बताता ही रहता है। आप में से कुछ मित्रों ने इस problem को face भी किया होगा।

पर दोस्तों जमाना बदल गया है, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के बदले तीन हजार से आठ हजार रूपये वसूलने वाले माइक्रोसॉफ्ट ने अपना ऑपरेटिंग सिस्टम फ्री में देना शुरू कर दिया है, तो फिर बेचारे लाइव राइटर की क्या बिसात ?

असल में अब विंडोज लाइव राइटर अब ओपन लाइव राइटर बन चुका है, जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है, यह open source प्रोग्राम है, यानि अब आप इसे अपने तरीके से मॉडिफाइ भी कर सकते हैं।

इतना ही नहीं, इससे आप कई लोकप्रिय वेबसाइटों पर ब्‍लॉगिंग करने में बहुत आसानी महसूस करेंगे।

1 टिप्पणी:

कुन्नू सिंह ने कहा…

दीपक जी, 2018 मे एक पोस्ट तो होना ही चाहीए ;)

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी से मुझे कुछ बेहतर लिखने की प्रेरणा व हिम्मत मिलेगी, यकीन मानिए मैं चाहता हूं कि आप मेरे लेखन में कमी भी निकालें और मार्गदर्शन भी करें। कृपया अपनी राय यहां जरूर अंकित करें।

अभी तक इतनी बार यह देखा गया